दमदारी के साथ, आपकी बात

महिला के पेट से निकली 15 किलो की गांठ

129

- Advertisement -

जयपुर के एसएमएस हॉस्पिटल में जनरल सर्जरी विभाग की टीम ने किया ऑपरेशन

Talmel Express

जयपुर के एसएमएस हॉस्पिटल में आज एक 65 साल की उम्र की महिला के पेट से 15 किलोग्राम की गांठ निकाली गई। अमूमन इस तरह की बड़ी गांठ को निकालने के लिए मरीज के पेट पर बड़ा चीरा लगाया जाता है, लेकिन एसएमएस में ये गांठ दूरबीन और 2 सेमी. के चीरे से निकाली गई। इससे महिला को ज्यादा तकलीफ भी नहीं हुई। महिला को कल हॉस्पिटल से छुट्‌टी भी दे दी जाएगी।
एसएमएस हॉस्पिटल में जनरल सर्जरी डिपार्टमेंट के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. राजेन्द्र बुगालिया ने बताया कि भरतपुर की रहने वाली महिला पिछले 4-5 साल से पेट में गांठ के दर्द से परेशान थी। पिछले दिनों जब महिला ने एसएमएस हॉस्पिटल में ओपीडी में दिखाया तो उसे सीनियर प्रोफेसर डॉक्टर ऋचा जैन की यूनिट में भर्ती किया और जांचे की गई। एमआरआई और बायोप्सी करवाने के बाद हमारी टीम ने इसे बड़े चीरे के बजाए छोटे चीरे से निकालने का निर्णय किया। क्योंकि महिला की उम्र अधिक थी और बड़ा चीरा लगाने से महिला को आगे तकलीफ ज्यादा झेलनी पड़ती।
डॉ. बुगालिया ने बताया कि ऑपरेशन के दौरान डॉ. हनुमान खोजा, डॉ. नरेन्द्र शर्मा और डॉ. विजय भी साथ रहे। सबसे पहले हमने महिला के पेट में दूरबीन के जरिए छेद करके उस गांठ काे पंक्चर किया और उसमें भरे पानी और दूसरे अपशिष्ठ को निकाला। पंक्चर करने के बाद गांठ जिसका साइज 32 बाइ 33 था वह बहुत छोटा हो गया। एक तरह से कहे तो जैसे फुटबॉल से हवा निकालने के बाद उसका कवर रह जाता है वैसी स्थिति हो गई। इसके बाद मरीज के 2 सेमी. का एक चीरा लगाकर उस गांठ के कवर को बाहर निकाला गया। इससे महिला के ऑपरेशन के दौरान खून भी कम निकला और तकलीफ भी आगे कम होगी। महिला को जल्द ही अब छुट्‌टी दे दी जाएगी।

Comments are closed.