दमदारी के साथ, आपकी बात

बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी में सैमसंगइनोवेशनकैंपसके 450 छात्रोंकोफ्यूचर टेक स्किल्स का सर्टिफिकेट मिला

64

- Advertisement -

• उत्तर प्रदेश की माननीय उच्च शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती रजनी तिवारी और बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय के कार्यवाहक कुलपति एस.के. द्विवेदी ने छात्रों को प्रमाण पत्र वितरित किए।
• सैमसंग के प्रमुख सीएसआर कार्यक्रम के तहत छात्रों को एआई, आईओटी, बिग डेटा और कोडिंग जैसे फ्यूचर टेक्‍नोलॉजी में विशेषज्ञता हासिल करने का अनूठा अवसर मिला।
• कार्यक्रम के अंत में, हर डोमेन के टॉपर्स को सैमसंग प्रॉडक्ट्स के साथ 1 लाख रुपये का नकद पुरस्कार भी दिया जाएगा।
प्रयागराज 17 सितंबर, 2024 – सैमसंग इंडिया के प्रमुख सीएसआर कार्यक्रम ‘सैमसंग इनोवेशन कैंपस’ ने लखनऊ में अपने पहले बैच के 450 छात्रों के लिए कोडिंग और प्रोग्रामिंग और बिग डेटा कोर्स का सफलतापूर्वक समापन किया। यह कार्यक्रम सैमसंग की उस प्रतिबद्धता को दर्शाता है, जिसमें वह युवाओं को स्किल्स देने और #DigitalIndia अभियान को मजबूत करने के लिए सरकार के साथ मिलकर काम कर रहा है।
समापन समारोह में छात्रों को सर्टिफिकेट दिए गए। इस मौके पर उत्तर प्रदेश की उच्‍च शिक्षा मंत्री श्रीमती रजनी तिवारी, सैमसंग के अधिकारी और इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर स्किल्स काउंसिल ऑफ इंडिया (ईएसएससीआई) के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।
इस साल, कार्यक्रम के समापन पर हर डोमेन के टॉपर्स को 1 लाख रुपये का नकद पुरस्कार मिलेगा और उन्हें दिल्ली/एनसीआर में सैमसंग के केंद्रों को देखने का मौका भी मिलेगा। इस यात्रा के दौरान, वे सैमसंग की लीडरशिप टीम से मिल सकेंगे और उनसे मार्गदर्शन प्राप्त करेंगे। इसके साथ ही, राष्ट्रीय स्तर पर टॉपर्स को सैमसंग गैलेक्सी बड्स और सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टवॉच जैसे आकर्षक प्रोडक्ट्स भी दिए जाएंगे।
सैमसंग साउथवेस्ट एशिया में सीएसआर और कॉरपोरेट कम्युनिकेशंस के हेड, शुभम मुखर्जी ने कहा, “सैमसंग का उद्देश्य देश के युवाओं को भविष्य की टेक्‍नोलॉजी स्किल्स में प्रशिक्षित करना है, ताकि वे नौकरी के लिए पूरी तरह तैयार हो सकें। सैमसंग इनोवेशन कैंपस का दूसरा सीजन हमारे इस समर्पण को दिखाता है, जिसमें हम युवाओं को एआई, आईओटी, बिग डेटा और कोडिंग जैसी आधुनिक तकनीकों में बेहतरीन प्रशिक्षण देते हैं। इस पहल से हम युवाओं को सशक्त बनाकर टेक्‍नोलॉजी के क्षेत्र में उनके लिए नए अवसर पैदा करना चाहते हैं, जिससे भारत की ग्रोथ स्टोरी और डिजिटल इंडिया को मजबूती मिलेगी।”
उत्तर प्रदेश की माननीय उच्च शिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी ने कहा, “स्किल्ड इंडिया बनाना भारत सरकार का सपना है। मुझे यकीन है कि सैमसंग इनोवेशन कैंपस का दूसरा सीजन, सैमसंग का सीएसआर प्रोग्राम, राज्य के युवाओं को भविष्य के लिए तैयार करेगा। एडवांस्ड टेक्नोलॉजी पर ध्यान देते हुए, यह उन्हें डिजिटल दुनिया में प्रोफेशनल ग्रोथ के लिए जरूरी टूल्स भी देगा।”
इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर स्किल काउंसिल ऑफ इंडिया की सीईओ डॉ. अभिलाषा गौड़ ने कहा, “इस कार्यक्रम के जरिए, सैमसंग भारत का एक मजबूत साथी बनकर, देश के युवाओं को सशक्त बनाने और डिजिटल इंडिया को मजबूत करने के मिशन में सरकार के साथ काम कर रहा है। यह सहयोग भारत के युवाओं को भविष्य की नौकरियों के लिए जरूरी स्किल्स से लैस करने के हमारे साझा उद्देश्य को और मजबूत करता है। यह देखकर खुशी होती है कि यह कार्यक्रम पूरे देश में, यहां तक कि दूर-दराज के इलाकों में भी, युवा प्रतिभाओं तक पहुंच रहा है।”
सैमसंग इनोवेशन कैंपस चार प्रमुख तकनीकी क्षेत्रों – एआई, आईओटी, बिग डेटा, और कोडिंग एंड प्रोग्रामिंग में व्‍यापकप्रशिक्षण देता है। इस कार्यक्रम के जरिए छात्र अपनी नौकरी की योग्यता को बेहतर करने के लिए कैपस्टोन प्रोजेक्ट्स और सॉफ्ट स्किल्स ट्रेनिंग के माध्यम से व्यावहारिक अनुभव हासिल कर सकते हैं।एआई पाठ्यक्रम के प्रतिभागियों को 270 घंटे की थ्योरी और 80 घंटे के प्रोजेक्ट वर्क से गुजरना होता है, जबकि आईओटी और बिग डेटा के छात्रों को 160 घंटे की थ्योरी और 80 घंटे का प्रोजेक्ट वर्क करना होता है। कोडिंग और प्रोग्रामिंग में भाग लेने वाले छात्रों को 80 घंटे की ट्रेनिंग के बाद हैकथॉन में भाग लेना होता है। सैमसंग इस कार्यक्रम के तहत पूरे भारत में 3,500 छात्रों को प्रशिक्षण देगा।
इस कार्यक्रम में चार राज्यों के आठ शैक्षणिक संस्थान शामिल हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.